हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट को बम से उड़ने की धमकी , सुरक्षा एजेंसियो में मचा हड़कंप

हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट को बम से उड़ने की धमकी , सुरक्षा एजेंसियो में मचा हड़कंप

ईमेल के जरिए भेजी गई धमकी में प्रदेश हाईकोर्ट को बम से उड़ाने की बात कही गई मेल का पता चलते ही सुरक्षा बल मुस्तैद हो गए मंगलवार को खुफिया एजेंसियों के साथ ही प्रदेश पुलिस में भी हड़कंप मचा रहा। हाईकोर्ट को 17 जून को केएनआर समूह के नाम से ईमेल प्राप्त हुआ था, जिसमें हाईकोर्ट परिसर को बम से उड़ाने की धमकी दी गई। परिसर में कई बम होने की बात कही गई। सूत्रों के मुताबिक हाईकोर्ट के कई अधिकारियों को डार्क वेब के जरिये यह ईमेल भेजा गया। सूचना मिलते ही सोमवार रात से ही सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गईं।

रजिस्ट्रार जनरल हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट की ओर से पुलिस अधीक्षक शिमला को पत्र भेज कर न्यायाधीशों और न्यायिक अधिकारियों समेत अन्य स्टाफ की सुरक्षा के मद्देनजर त्वरित कार्रवाई करते हुए बम निरोधक दस्ता भेजने को कहा गया। साइबर सेल को भी ईमेल भेजने वाले अज्ञात प्रेषक का पता लगाने और इस बारे में जांच के आदेश दिए गए।

मंगलवार सुबह हाईकोर्ट परिसर में भारी सुरक्षा बल तैनात कर दिया गया। करीब 9:30 बजे पूरे कार्यालय परिसर को खाली करवा दिया गया। इसके बाद डॉग स्क्वायड और बम स्कवाड के दस्ते ने पूरे भवन में जांच पड़ताल शुरू की। इस दौरान एसपी शिमला संजीव कुमार गांधी समेत जिला पुलिस के सभी बड़े अधिकारी मौजूद रहे। दोपहर 1:40 बजे आईजी और डीआईजी स्तर के अधिकारी मौके पर पहुंचे। मुख्य सचिव प्रबोध सक्सेना भी हाईकोर्ट पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। करीब 2:30 बजे के बाद कोर्ट में मामलों की सुनवाई शुरू हो पाई।

ईमेल के माध्यम से आई थी धमकी : ओंकार

अतिरिक्त मुख्य सचिव (होम) ओंकार शर्मा ने कहा कि हाईकोर्ट को ईमेल के माध्यम से धमकी आई थी। पता चला है कि यह धमकी हिमाचल हाईकोर्ट को ही नहीं, बल्कि अन्य राज्यों में भी आई थी। इसके चलते मंगलवार को हाईकोर्ट में मॉकड्रिल का आयोजन किया गया था। इसमें हाईकोर्ट के न्यायाधीश, वकीलों और कर्मचारियों को बचाव के तरीके बताए गए।

Related posts